Sat. Apr 20th, 2024

It’s All About Cinema

Jio Mami Film Festival 2023 में सिनेमा उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित होंगे निर्देशक Maniratnam और Luca Guadagnino

1 min read

  • मुंबई ब्यूरो

जियो मामी मुंबई फिल्म महोत्सव (27 अक्टूबर से 5 नवंबर) (Jio Mami Film Festival 2023) ओपनिंग नाइट समारोह (शुक्रवार, 27 अक्टूबर, 2023 को) के दौरान भारतीय फिल्म निर्देशक और निर्माता मणिरत्नम को सिनेमा उत्कृष्टता पुरस्कार (दक्षिण एशिया) और इतालवी फिल्म निर्माता लुका गुआडागिनो को सिनेमा उत्कृष्टता पुरस्कार (अंतर्राष्ट्रीय) प्रदान करेगा.

दोनों निर्देशक इस प्रतिष्ठित सम्मान को प्राप्त करने के लिए महोत्सव में भाग लेंगे और महोत्सव में मास्टरक्लास का संचालन करेंगे.

https://www.facebook.com/profile.php?id=61552071920776&mibextid=ZbWKwL

महोत्सव में मणिरत्नम के सबसे हालिया ऐतिहासिक नाटक, पोन्नियिन सेलवन: भाग एक और दो, और Luca Guadagnino की गोल्डन ग्लोब-नामांकित फिल्म, आई एम लव भी दिखाई जाएगी.

25 अक्टूबर, 2023: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध निर्देशक मणिरत्नम (Mani Ratnam) और Luca Guadagnino को शुक्रवार, 27 अक्टूबर को मुंबई में उत्कृष्टता सिनेमा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने सिनेमा की दुनिया में उत्कृष्ट और दीर्घकालिक योगदान दिया है. इससे पहले यह पुरस्कार डैरेन एरोनोफ़्स्की, शर्मिला टैगोर, फर्नांडो मीरेल्स और चेन कैगे को दिया जा चूका है.

चार दशकों के करियर के साथ, मणिरत्नम दक्षिण एशिया के सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित निर्देशकों में से एक हैं. दशकों से, उनके सिनेमा ने क्लासिक प्रेम कहानी, राजनीतिक नाटक से लेकर मानव नाटक तक विभिन्न विषयों की खोज की है. मणिरत्नम की फिल्मों में स्तरित चरित्र और जटिल विषय होते हैं जो सांस्कृतिक और सामाजिक संदर्भ में गहराई से निहित होते हैं. उनकी सबसे उल्लेखनीय फिल्मों में मौना रागम (1986), नायकन (1987), रोजा (1992), बॉम्बे (1995), इरुवर (1997), अलाईपायुथे (2000), कन्नथिल मुथामित्तल (2002), गुरु (2007), और पोन्नियिन सेलवन (1 एवं 2) शामिल हैं.

jio mami film festival 2023

Luca Guadagnino पिछले दो दशकों की कुछ सबसे उम्दा और विज़ुअली उत्कृष्ट फिल्मों के लेखक फिल्ममेकर हैं, जिनमें ऑस्कर, बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब-नामांकित फिल्में आई एम लव (2009), ए बिगर स्प्लैश (2015), अकादमी शामिल हैं. पुरस्कार विजेता फिल्म कॉल मी बाय योर नेम (2017), सस्पिरिया (2018), और फीचर डॉक्यूमेंट्री साल्वाटोर: शूमेकर ऑफ ड्रीम्स (2020). बोन्स एंड ऑल (2022) ने वेनिस फिल्म फेस्टिवल 2022 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए Luca Guadagnino को सिल्वर लायन दिया जा चूका है. Luca Guadagnino ने अपना टीवी डेब्यू एचबीओ ड्रामा सीरीज़ वी आर हू वी आर (2020) से किया, जिसके वो लेखक निर्माता निर्देशक थे . . ज़ेंडया, माइक फ़िस्ट और जोश ओ’कॉनर अभिनीत उनकी फ़िल्म चैलेंजर्स अप्रैल 2024 में रिलीज़ होगी, और वह वर्तमान में विलियम एस. बरोज़ के उपन्यास क्वीर पर आधारित अपनी अगली फीचर फिल्म के लिए पोस्ट-प्रोडक्शन में हैं.

असफलता की हताशा पीछे छोड़ रीस्टार्ट का नया डोज देगी ’12th fail’

सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ता

सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार के पिछले प्राप्तकर्ताओं की सूची में डैरेन एरोनोफ़्स्की, श्याम बेनेगल, चेन कैगे, शर्मिला टैगोर, जिया झांगके, साई परांजपे, सलीम-जावेद, अमोस गिताई और, हाल ही में, 2019 में फर्नांडो मीरेल्स और दीप्ति नवल शामिल हैं.

पुरस्कार की बात पर जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल की फेस्टिवल डायरेक्टर अनुपमा चोपड़ा ने कहा, “इन दुर्जेय कलाकारों को पुरस्कार देना सौभाग्य की बात है. उन्होंने सिनेमा क्या हो सकता है, इस बारे में हमारे विचारों को फिर से परिभाषित और विस्तारित किया है. हम उन्हें जियो मामी में शामिल करने के लिए उत्सुक हैं.”

इस साल Jio MAMI मुंबई फिल्म फेस्टिवल का एक मुख्य आकर्षण इन दो दिग्गजों द्वारा मास्टरक्लास होने जा रहा है. भारत को उनका काम पसंद है और वे दुनिया भर में स्थापित और उभरते फिल्म निर्माताओं के लिए प्रेरणा हैं.