Sat. May 18th, 2024

It’s All About Cinema

सूर्यवंशी: कॉप यूनिवर्स में आपका स्वागत है..

1 min read

suryavanshi


-दिव्यमान यति

अगर आपने बचपन में कॉमिक्स पढ़ा होगा तो महाडाइजेस्ट के स्वाद से आप बखूबी परिचित होंगे. महाडाइजेस्ट वो कॉमिक्स हुआ करता था जिसमें दो-तीन या उससे ज्यादा सुपर हीरो एक ही कहानी में साथ आते थे. मसलन नागराज, ध्रुव के साथ परमाणु. और अगर आपका बचपन उस लजीज स्वाद से वंचित रह गया हो तो बिलकुल मत घबड़ाइये, बस थोड़ा इंतजार कीजिये और तबतक रोहित शेट्टी की सूर्यवंशी के ट्रेलर का दीदार कर आइये, जहाँ आपको सुपर कॉप सूर्यवंशी के साथ सिम्बा और सिंघम की तिकड़ी एक साथ दिख जायेगी. और इस बात की गारंटी भी ले जाइये कि रोहित शेट्टी एंड टीम के फार्मूले से लबरेज ये कॉमिक्सनुमा मसाला मूवी आपको मनोरंजन का भरपूर तड़का देने वाली है.

उड़ती गाड़ियां, विज्ञान को चुनौती देते एक्शन सींस और एनर्जेटिक बैकग्राउंड म्यूजिक, कुछ इसी तरह के सिनेमा के लिए जाने जाते हैं निर्देशक रोहित शेट्टी.  और यही सारी खूबियां उन्हें बॉलीवुड के प्रमुख एक्शन विशेषज्ञ निर्देशकों में शामिल करती हैं. और कमाल तो तब हो जाता है जब ऐसे निर्देशक को अक्षय कुमार जैसे एक्शन के बादशाह का साथ मिल जाये. फिर धमाल होना तो तय ही है. इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्म सूर्यवंशी का ट्रेलर 2 मार्च को दोपहर में रिलीज हो गया. ट्रेलर का इसलिए भी बेसब्री से इंतज़ार था क्योंकि इस फिल्म के माध्यम से रोहित शेट्टी एक कॉप यूनिवर्स तैयार करने की बात कर रहे थे. और कॉप सीरीज की उनकी ये चौथी किस्त मानी जा रही है. मतलब ये कि सिंघम, सिंघम रिटर्न्स, सिम्बा के बाद अब सूर्यवंशी.

वैसे सूर्यवंशी की झलक तो रणवीर सिंह की फिल्म ‘सिम्बा’ में ही दिख गई थी. तब से सूर्यवंशी की झलक पाने को बेक़रार दर्शकों के लिए राहत का टॉनिक बनकर आ गया है यह ट्रेलर. मुंबई को आतंकवादी हमले से बचाने के ऊपर गढ़ी गयी इस कहानी के मेन हीरो हैं  एन्टी टेरररिज्म स्क्वाड के डीसीपी वीर सूर्यवंशी, जिनपर इस हमले को रोकने की जिम्मेदारी है . फिल्म की कहानी में नयापन तो नहीं है, लेकिन रोहित शेट्टी की खासियत साधारण से कहानी को भी अपने ट्रीटमेंट के जरिये असाधारण बना देने की रही है, और उनका यह ट्रीटमेंट यहां बखूबी दिखाई दे रहा है जो दर्शकों के लिए दिलचस्पी का डोज साबित होगा. अक्षय कुमार इस ट्रीटमेंट में बिलकुल एक रिफ्रेशमेंट की तरह दिखाई दे रहे हैं. ट्रेलर देखते हुए साफ़ लगता है कि ऐसी फिल्मों की परफेक्ट चॉइस हैं अक्षय. कई जगहों पर उनकी फिल्म ‘बेबी’ और ‘हॉलीडे’ वाली झलक भी दिखती है, लेकिन अगले पल ये सिर्फ झलक मात्र बन कर रह जाती है. और जब बात एक्शन की हो तो अक्षय भी कहाँ पीछे हटने वाले हैं. इस बार भी उन्होंने कई सारे स्टंट सीन किये हैं पर जो सबसे ज्यादा चर्चा में है वो है उनका हेलीकॉप्टर स्टंट. लगभग 4 मिनट 16 सेकण्ड के इस ट्रेलर में हर वो चीज़ मौजूद है जो मास दर्शकों की पहली पसंद होती है. परफेक्ट मसाला फिल्म का फील दे रही सूर्यवंशी के एक्शन सीन भी बेहतरीन हैं जो शानदार विजुअल इफ़ेक्ट में और भी खूबसूरती के साथ उभर कर आते दीखते हैं. और इस बार रोहित शेट्टी को उड़ती गाड़ियों के साथ हेलीकॉप्टर्स का भी साथ मिल गया है.

 और आखिर में बात फिल्म के सबसे बड़े हाइप की, अक्षय कुमार, अजय देवगन और रणवीर सिंह का एक साथ स्क्रीन शेयर करना. तीनों बड़े कलाकारों की जुगलबंदी दर्शकों के लिए किसी ट्रीट के कम नहीं होने वाली. भले ट्रेलर से पता चल रहा है कि उनका रोल छोटा रहने वाला पर रोहित को बखूबी पता है कि उनकी एक झलक भी थिएटर में तालियों और सीटियों की बौछार के लिए काफी है. इधर बॉक्स ऑफिस भी पूरी तैयारी में है क्योंकि 24 मार्च को सुपर कॉप की तिकड़ी ताबड़तोड़ कमाई की पूरी सम्भावना के साथ तैयार जो है.