Thu. Oct 22nd, 2020

It's All About Cinema

सदाबहार एक्ट्रेस Rekha ने फिल्मों में कभी मजबूरी में किया था काम, लेकिन आज उनकी आंखों के मस्ताने हजारों हैं !

1 min read

बॉलीवुड की उन सदाबहार एक्ट्रेस का आज जन्मदिन है, जिन्होंने अपनी कातिलाना निगाहों से न जाने कितने को घायल कर रखा है, बात कर रही हूं, सुंदरता से परिपूर्ण उस एक्ट्रेस की जो अपने सिर्फ किरदार से ही नहीं दर्शकों को दिलों में बैठी हुई हैं बल्कि अपनी अदाओं से भी महफिल में चार चांद बिखेरी रहती हैं. जी हां ! बात हो रही है बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकारा रेखा की. रेखा हिंदी फिल्म जगत की ऐसी एक्ट्रेस है जो बॉलीवुड के कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया साथ ही अपने दम पर उस फिल्म को हिट भी करवाया. अपने दशक में Rekha टॉप एक्ट्रेस में से एक मानी जाती थीं. खासतौर पर अपनी अदाओं और डांस के लिए तारीफें बटोरती रहती थीं. आज भी यह सिलसिला कहीं न कहीं कायम है. आज भी जब रेखा किसी मंच पर जाती हैं तो उस मंच के चारों तरफ प्रशंसा की आवाज अपने आप गुनगुनाने लगती है. रेखा की फिल्मों के बारे में तो सभी ने काफी कुछ सुना होगा लेकिन इससे इतर बात करें तो एक समय ऐसा भी था जब रेखा ने खुद की मर्जी से फिल्मी जगत में कदम नहीं रखा था. बल्कि मजबूरी में काम करना पड़ा था. जिसकी कहानी भी उनके लव अफेयर की तरह काफी दिलचस्प है. लव अफेयर की बात यहां इसलिए हो रही है क्योंकि रेखा की फिल्मों की तरह उनकी प्रेम जीवन भी काफी सुर्खियां बटोरी हुई है.

 Rekha filmania magazine http://www.filmaniaentertainment.com/magazine/

अभिनेत्री Rekha की मां पुष्पावली और पिता साउथ इंडस्ट्री के जाने-माने स्टार थे. रेखा के माता-पिता के मैरिड लाइफ कभी भी सही नहीं रही. इसका सबसे बड़ा कारण है कि अभिनेत्री की मां उनके पिता जेमिनी गणेशन की तीसरी पत्नी थी. माता-पिता के रिश्ते में मनमुटाव होने के कारण रेखा को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और काफी परेशान रहती थी. रेखा अपनी मां के साथ अलग रहती थी. रेखा जब 13 साल की थी तब परिवारिक स्थिति खराब होने के कारण मजबूरन उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा. बात है साल 1969 कि जब उनके पास फिल्म अंजाना सफर के लिए ऑफर आया था. उस दौरान रेखा की मर्जी नहीं थी फिल्मों में आने के लिए लेकिन मां ने यह कहकर रेखा को राजी कर लिया कि फिल्म की शूटिंग साउथ अफ्रीका में होने वाली है, तो कुछ इस तरह रेखा के फिल्मी करियर का आगाज हुआ. और यह सिलसिला जो बढ़ा बढ़ते चला गया और धीरे धीरे रेखा फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस बन गई. जो हर डायरेक्टर की अपनी फिल्म के लिए पहली पसंद हुआ करती थी.

रेखा की यादगार तस्वीरें

रेखा ने बचपन से ही अपने घर में रिश्तों को टूटते-बिखरते हुए देखा है. जिस कारण उनकी निजी जीवन में भी काफी उतार-चढ़ाव आए. रेखा का हमेशा से ही यही सपना था कि उनका एक परिवार हो और एक ऐसा साथी हो जो उन्हें बेपनाह प्यार करे. लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. ऐसा इसलिए क्योंकि रेखा की जिंदगी में प्यार तो कई बार आया लेकिन उस प्यार की उम्र जरा छोटी थी. रेखा का अमिताभ के लिए दीवानगी तो जगजाहिर है. हालांकि रेखा ने भी कभी इस बात से इंकार नहीं किया है. ऐसा भी नहीं है कि Rekha के जीवन में अमिताभ ही पहले शख्स थे. इससे पहले भी रेखा का नाम कई के साथ जुड़ चुका है लेकिन सही मायने में रेखा की दीवानगी अमिताभ के समय ही परवान चढ़ी थी. शुरुआती फिल्मी कैरियर में जितेंद्र के साथ भी रेखा का नाम जुड़ा था.

तस्वीर- रेखा

फिर एक ऐसा समय था जब रेखा एक्टर विनोद मेहरा के इश्क में गुम हो गईं थीं. रेखा की लव लाइफ तो हमेशा से लाइमलाइट में बनी रही. लेकिन एक दौर ऐसा आया जब उनकी पूरी लाइफ ही बदल गई. जब उन्होंने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी की. शादी के कुछ समय बाद ही रेखा को मालूम हुआ कि मुकेश डिप्रेशन के मरीज है और दोनों के बीच दरारे आने लगी. आपसी सहमति से तलाक का भी उन्होंने फैसला कर लिया. इस फैसले के बाद मुकेश ने जो रास्ता चुना, वह काफी गहरा जख्म छोड़ दिया. बात है 2 अक्टूबर 1990 की जब मुकेश अग्रवाल ने रेखा का दुपट्टा का इस्तेमाल कर फांसी लगा लिया. इस खबर ने मानो हर किसी को झकझोर कर रख दिया.

Rekha के जीवन का सबसे बड़ा राज बना हुआ है तो वह उनके माथे का सिंदूर. इस पर कई सालों से विवाद और सवाल भी बरकरार है. लेकिन अब तक इसके पीछे छुपे हुए राज का खुलासा नहीं हुआ है. ऐसे में रेखा फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी एक्ट्रेस है जिनके साथ एक गहरी खामोशी भी जुड़ी हुई है. भले ही उनकी फिल्मी कैरियर काफी बेहतरीन रही हो लेकिन उन्होंने निजी जीवन में जो खामोशी को समेटे हुए रखा है, शायद ही कोई उनके बारे में जान पाएगा.

रुमा सिंह


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *