Wed. Oct 5th, 2022

It’s All About Cinema

जावेद अख्तर को मिला ‘रिचर्ड डॉकिन्स अवार्ड’, ये अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय बने

1 min read

– रूमा सिंह

जावेद अख्तर बॉलीवुड के दिग्गज गीतकार और लेखक के रूप में जाने जाते हैं. फिल्म इंडस्ट्री में वो लंबे अरसे से गाने लिखते आये हैं. अभी हाल ही में उन्हें रिचर्ड डॉकिन्स अवार्ड 2020 से नवाजा गया है. वह यह पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बने हैं. उनके इस जीत की खबर उनकी बेटी जोया अख्तर ने अपने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट के जरिए दी है. अवार्ड उनको तर्कसंगत विचार, धर्मनिरपेक्ष, मानव विकास और मानवीय मूल्य को अहमियत देने के लिए मिला है.

बेटी जोया अख्तर ने अपने इंस्टाग्राम पर पिता जावेद की तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि मानवतावादी मूल्यों,आलोचनात्मक सोच को आगे बढ़ाने के लिए मेरे पिता को प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिन्स 2020 पुरस्कार से नवाजा गया है, वो पहले भारतीय बने हैं. इसके पहले भी यह पुरस्कार रिकी गेरवाइस, बिल महर, स्टीफन फाय और क्रिस्टोफर हिचेन्स को मिल चुकी है. मैं अपने पिता के लिए बहुत उत्साहित हूँ.

वहीं सोशल मीडिया पर सोहा अली खान, ऋतिक रोशन, अभिषेक बच्चन, नेहा धूपिया समेत कई सेलिब्रिटीज ने जावेद अख्तर की इस बड़ी उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी हैं. फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने भी बधाई देते हुए कहा है कि जावेद अख्तर इस अवार्ड के हकदार है.

उनकी पत्नी शबाना आजमी ने इंस्टाग्राम पर बधाई देते हुए लिखा है कि मैं उनके लिए बहुत उत्साहित हूं. जावेद काफी लंबे समय से रिचर्ड डॉकिन्स के बड़े प्रशंसक रहे हैं और उनकी यह जीत धर्मनिरपेक्ष, तर्क संगत सोच के प्रति जावेद की दृढ़ता का बड़ा गवाह है.

जावेद अख्तर ट्विटर पर किसी की तारीफ या किसी की आलोचना पर अपनी राय रखने से कभी कतराते नहीं. बता दे रिचर्ड डॉकिन्स पुरस्कार 2003 से ही दी जा रही है.

VISIT OUR YOUTUBE CHANNEL FOR MORE ENTERTAINMENT AND BOLLYWOOD NEWS https://bit.ly/2UmtfAd

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *