Sat. Jun 15th, 2024

It’s All About Cinema

Bhumi Pednekar जानवरों और पक्षियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए मुंबई में कई वाटर बाउल लगाएंगी

1 min read

  • मुंबई ब्यूरो

युवा बॉलीवुड स्टार Bhumi Pednekar न केवल एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं, बल्कि पर्यावरण और पशु कल्याण की एक उत्साही समर्थक भी हैं. उन्होंने पिछले साल एक फाउंडेशन भी शुरू किया, भूमि फाउंडेशन, एक गैर-लाभकारी वकालत मंच जो पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर काम करता है.

Bhumi Pednekar अब भीषण गर्मी से जानवरों को राहत दिलाने के लिए एक नई नेक परियोजना पर काम कर रही है. भूमि इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कैसे पक्षियों और जानवरों को चल रही गर्मी से जूझना मुश्किल हो रहा है और कितनी बार वे पानी तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं और हीटस्ट्रोक, निर्जलीकरण और बुखार से पीड़ित होते हैं, जिससे अक्सर मस्तिष्क कोशिकाओं और महत्वपूर्ण अंगों को व्यापक नुकसान होता है, जिससे अग्रणी होता है दौरे, कोमा और यहां तक कि मृत्यु तक.

भूमि फाउंडेशन के माध्यम से, भूमि जरूरतमंद जानवरों की सहायता के लिए मुंबई में कई पानी के कटोरे स्थापित कर रही है. ये कटोरे पानी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे पक्षियों और जानवरों के लिए जलयोजन के आवश्यक स्रोत के रूप में काम करेंगे और एक ऐसी जगह भी हो सकते हैं जहाँ वे ठंडक भी पा सकें.

भूमि कहती हैं, “जबकि हम गर्मी के दौरान अपनी परेशानी के बारे में बता सकते हैं, निर्दोष जीव चुपचाप पीड़ा सहते हैं. मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम उनकी दुर्दशा को समझें और अपने आसपास के जानवरों और पक्षियों की देखभाल करें. स्वच्छ पानी की नियमित पहुंच निर्जलीकरण को रोकती है, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है. यह सरल प्रावधान चुनौतीपूर्ण वातावरण में उनकी भलाई का समर्थन करता है.

KRG और TVF के कोलेबोरेशन में बनीं “पाउडर” का मस्ती से भरा टीजर हुआ रिलीज

वह सभी से अपनी सोसायटी या पड़ोस में पानी के स्त्रोत जोड़ने का आग्रह करती हैं. भूमि आगे कहती हैं, “यह महत्वपूर्ण है कि हम में से हर कोई अपने क्षेत्रों में पक्षियों और आवारा जानवरों को सहायता प्रदान करने की जिम्मेदारी ले. यदि हम सब मिलकर अपनी सोसायटी और पड़ोस में पानी के स्त्रोत जोड़ते हैं – तो इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी. यह आपकी बालकनी या सोसाइटी गेट के बाहर पक्षियों और जानवरों के लिए एक साधारण DIY कंटेनर हो सकता है, ताकि वे उन तक पहुंच सकें.

भूमि अपनी टीम और कुछ स्वयंसेवकों के साथ, अपने क्षेत्र में वाटर बोल स्थापित करेंगी और शहर भर में ऐसा करने के लिए स्वयंसेवकों को संगठित किया है. उन्होंने अपने पड़ोस में काम करने वालों से भी बात की और उनसे आवश्यकता पड़ने पर बोल को फिर से भरने का अनुरोध किया है.